सहायक वन संरक्षक की नौकरी चाहिए तो यहां निकली है भर्ती, ऐसे करें आवेदन – JPSC Vacancy 2024

झारखंड शहर से सरकरी भर्ती निकाली गई है। JPSC Vacancy 2024 सरकारी नौकरी अपने वाले उम्मीदवारों के लिए यह बहुत ही अच्छा मौका होगा कि यह भर्ती झारखंड सहायक वन संरक्षक के पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भारती का नोटिफिकेशन जल्दी जारी हो चुका है। झारखंड की तरफ से जो सहायक वन संरक्षक है इस भर्ती में कुल 78 पदों को भरा जाना है। इस भर्ती में महिला वह पुरुष दोनों ही कैंडिडेट आवेदन करने के पत्र होंगे। इस भर्ती की आवेदन की अंतिम तिथि 10 अगस्त तक उम्मीदवार अपना आवेदन करवा सकते हैं। इस भर्ती की ऐसी और भी अधिक जानकारी जानने के लिए जैसे शैक्षिक योग्यता क्या होगी आयु सीमा क्या होगी तथा आवेदन किस प्रकार करना है इसकी संपूर्ण जानकारी आपको इस आर्टिकल के अंदर मिल जाएगी इसलिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

सहायक वन संरक्षक भर्ती में शैक्षिक योग्यता क्या होगी

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय संस्था बोर्ड से 10वीं की पास परीक्षा पास करनी होगी तथा इसके अलावा 12वीं की परीक्षा भी पास हो और एग्रीकल्चर, एनीमल हसबेंड्री, बॉटनी, केमिस्ट्री इत्यादि में बैचलर की डिग्री होना अनिवार्य है। इसी के साथ-साथ उम्मीदवार के पास इंजीनियर की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा संबंधित विषय में ऑनर की डिग्री हो।

सहायक वन संरक्षक भर्ती में आयु सीमा क्या होगी

झारखंड की तरफ से जो सहायक वन संरक्षक है इस भर्ती में कुल 78 पदों को भरा जाना है। इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का चैन शैक्षिक योग्यता के आधार पर किया जाता है। इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष होनी चाहिए तथा इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष होनी चाहिए।

सहायक वन संरक्षक भर्ती में चयन प्रक्रिया क्या होगी

झारखंड की तरफ से जो सहायक वन संरक्षक है इस भर्ती में कुल 78 पदों को भरा जाना है। इन पदों के लिए उम्मीदवारों कई चरणों में सिलेक्शन किया जाएगा। सबसे पहले उम्मीदवार की प्रारंभिक परीक्षा की जाएगी। जिसका आयोजन 18 अगस्त को किया जाएगा। बात की जाए आवेदन शुल्क कि तो जनरल, ईबीसी, बीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग क्या उम्मीदवार को ₹600 आवेदनशील का भुगतान करना होगा। रिजर्व के उम्मीदवार को₹150 आवेदन शुल्क के तौर पर देना है।

सहायक वन संरक्षक भर्ती में आवेदन कैसे करें

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले भी विभाग ऑफिशल वेबसाइट पर jpsc.gov.in जाना है।
इसके बाद उम्मीदवार को अप्लाई लिंक पर जाकर क्लिक करना है।
दिए गए सभी दस्तावेजों को अपलोड करना है।
आवेदन फॉर्म भरने से पहले एक बार आवेदन फार्म को चेक करना है।
आवेदन फॉर्म भरते समय उम्मीदवार को आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।
इसके बाद उम्मीदवार अपना आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक भरे।
अब उम्मीदवार अपना आवेदन फॉर्म भरकर सबमिट कर सकते हैं।

Leave a Comment