महाराष्ट्र के 30 जिलों में होमगार्ड की बंपर भर्ती, ऐसे होंगे आवेदन – Home Guard Bharti 2024

उम्मीदवार को महाराष्ट्र की तरफ से होमगार्ड के कम से कम 9000 पदों पर भर्ती निकाली गई है। जिसमें 9000 पदों पर उम्मीदवार के आवेदन मांगे जाएंगे। जो भी उम्मीदवार इस Home Guard Bharti 2024 भर्ती में आवेदन करना चाहता है या चाहती है उनके लिए यह शानदार मौका होगा कि वह इस भर्ती में अपना आवेदन करें आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 अगस्त निर्धारित की गई है। काफी टाइम पहले इस भारती का नोटिफिकेशन जारी हो चुका था। इस भर्ती में कई अलग-अलग जिलों मैं भर्ती कराई जाएगी। जैसे – सतारा ,नांदेड रत्नागिरी,जलगांव, चंद्रपूर,सिंधुदुर्ग ,धुले, हिंगोली,अमरावती,बीड, धाराशिव, वाशिमयवत, मालरायगड ,लातूर ,पुणे,सांगली इत्यादि सभी जिलों के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती की ऐसी और भी संपूर्ण जानकारी आपको हम इस आर्टिकल के अंदर दे चुके हैं।

होमगार्ड भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता क्या होगी

उम्मीदवार को महाराष्ट्र की तरफ से होमगार्ड के कम से कम 9000 पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती में उम्मीदवार की शैक्षिक योगदान निर्धारित की गई है उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय संस्था बोर्ड से 10वीं की परीक्षा पास किए हुए होने चाहिए। महिला व पुरुष की लंबाई के हिसाब से पुरुष की लंबाई 162 सेंटीमीटर तथा पुरुष का सीन 76 सेमी होना चाहिए। महिला की लंबाई 150 सेमी होनी चाहिए।

होमगार्ड भर्ती के लिए आयु सीमा क्या होगी

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का चयन शैक्षिक योग्यता के आधार पर ही किया जाता है। इसलिए इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष होनी चाहिए तथा इस भर्ती के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष होनी चाहिए। राज्य के आरक्षित वर्गों के लिए ऊपरी आयु सीमा में सरकार के नियम अनुसार छूट भी दी गई है।

होमगार्ड भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया और आवेदन शुल्क क्या होगा

उम्मीदवार को महाराष्ट्र की तरफ से होमगार्ड के कम से कम 9000 पदों पर भर्ती निकाली गई है। उम्मीदवार का सिलेक्शन फिजिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा तथा कमेंट वेरिफिकेशन भी किया जाएगा। मेडिकल एग्जाम भी किया जाएगा। आवेदन शुल्क की बात की जाए तो इस भर्ती में उम्मीदवार को कोई भी आवेदन शुल्क नहीं देना पड़ेगा। पुरुष की दौड़ 1600 मीटर तक लगाई जाएगी। महिला उम्मीदवार की 800 मीटर दौड़ लगाई जाएगी।

होमगार्ड भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले विभाग के आधिकारिक ऑफिशल वेबसाइट पर maharashtracdhg.gov.in जाना है।
उसके बाद उम्मीदवार अप्लाई लिंक पर जाकर क्लिक करना है।
इसके बाद उम्मीदवार को सभी दस्तावेजों को अपलोड करना है।
आवेदन फॉर्म भरने से पहले एक बार आवेदन फार्म को चेक करना है।
इसके बाद उम्मीदवार अपना आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक भरे।
अब उम्मीदवार अपना आवेदन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

Leave a Comment