इंडियन आर्मी में बंपर पदों पर निकली भर्तियां, ऐसे करें आवेदन – Indian Army Recruitment 2024

Indian Army Recruitment 2024: इंडियन आर्मी ने इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स के लिए उम्मीदवार को 381 पदों पर भर्ती निकाली है जो भी इस भर्ती के इच्छुक या इसके योग्य उम्मीदवार हो वह इस भर्ती में अपना आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती में महिला व पुरुष दोनों ही कैंडिडेट आवेदन कर सकेंगे।ये भर्तियां एसएससी टेक – 64वें पुरुष और एसएससी टेक 35वीं महिला एंट्री स्कीम के तहत निकली गई है। आवेदन प्रक्रिया 16 जुलाई से शुरू होकर 14 अगस्त तक उम्मीदवार अपना आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती में सैलरी की बात की जाए उम्मीदवार को लेफ्टीनेंट पद के लिए 56 हजार,कैप्टन पद के लिए 61 हजार से 93 हजार तक सैलरी दी जाएगी बाकी पदों की उम्मीदवार के लिए डेढ़ लाख से सवा दो लाख लाख तक महीने का वेतन मान दिया जाएगा। इस भर्ती की ऐसी आयुर्वेदिक जानकारी जानने के लिए उम्मीदवार इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

इस भर्ती में शैक्षिक योग्यता क्या होगी

शैक्षिक योग्यता की बात की जाए तो इस भर्ती के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय संस्था या बोर्ड से इंजीनियरिंग की डिग्री किए हुए हैं इसी के साथ फाइनल ईयर में हो. एसएससी वुमेन नॉन-टेक्निकल के लिए पात्रता किसी भी डिस्पिलन में ग्रेजुएशन है। इस भर्ती में सिलेक्शन प्रोसेस के तौर पर उम्मीदवार को परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवारों के आवेदनों के आधार पर कैंडिडेट को शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा। इसके बाद उम्मीदवार का इंटरव्यू भी लिया जाएगा।

इस भर्ती में आयु सीमा क्या होगी

उम्मीदवार को ध्यान रहे उम्मीदवार का चयन शैक्षिक योग्यता के आधार पर किया जाता है। इसलिए इस भर्ती के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 20 साल निर्धारित की गई है इसी तरह से उम्मीदवार की अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा कुछ उम्मीदवारों के लिए 35 वर्ष तक की आयु सीमा निर्धारित की गई है। किसी के साथ उम्मीदवार को ध्यान रहे उम्मीदवार की फिजिकल टेस्ट के लिए जा सकते हैं तथा मेडिकल टेस्ट भी हो सकते हैं।

इस भर्ती में आवेदन कैसे करें

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले विभाग के आधिकारिक ऑफिशल वेबसाइट पर joinindianarmy.nic.in जाना होगा।
इस भर्ती के लिए उम्मीदवार को सभी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
उम्मीदवार आवेदन फॉर्म भरने से पहले एक बार आवेदन फार्म को चेक कर ले।
उम्मीदवार आवेदन फार्म दी हुई जानकारी को सफलतापूर्वक भरें।
इस भर्ती में उम्मीदवार को आवेदन फॉर्म भरते समय आवेदन शुल्क नहीं देना है।
इसके बाद उम्मीदवार अपना आवेदन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

Leave a Comment