Railway Recruitment 2024: रेलवे में 2000 पदों ज्यादा पर भर्ती, ऐसे होंगे आवेदन

Railway Recruitment 2024: जो भी उम्मीदवार इंडिया रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं तो उनके लिए नई भर्ती सामने निकल कर आई है जिसमें उम्मीदवार अपना आवेदन कर सकते हैं।रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से सेंट्रल रेलवे में अप्रेंटिस के 2424 पदों को भरा जाना है। इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हो चुका है इस भर्ती में दोनों ही कैंडिडेट अपना आवेदन कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म भरने की शुरुआत हो चुकी है तथा उम्मीदवार 15 अगस्त तक अपना अप्लाई कर सकते हैं। इस भर्ती की ऐसी और भी अधिक जानकारी जानने के लिए उम्मीदवार आर्टिकल से जुड़े रहे। जैसे आयु सीमा क्या होगी, शैक्षिक योग्यता क्या रहेगी,तथा आवेदन शुल्क कितना देना होगा,सिलेक्शन प्रोसेस क्या होगा तथा आवेदन किस प्रकार करना है इसकी संपूर्ण जानकारी आपको इस आर्टिकल के अंदर मिल जाएगी।

रेलवे भर्ती में शैक्षिक योग्यता क्या होगी

रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से सेंट्रल रेलवे में अप्रेंटिस के 2424 पदों को भरा जाना है। एक बात ध्यान रहे उम्मीदवार को उम्मीदवार का चयन शैक्षिक योग्यता के आधार पर ही किया जाता है। इसलिए उम्मीदवार को इस भर्ती में आवेदन करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय संस्था या बोर्ड से 10वीं पास किए हुए होने चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार संबंधित ट्रेड में आईटीआई कोर्स तथा सर्टिफिकेट उनके पास होना चाहिए।

रेलवे भर्ती में आयु सीमा क्या होगी

रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से सेंट्रल रेलवे में अप्रेंटिस के 2424 पदों को भरा जाना है। उसे भर्ती में उम्मीदवार की न्यूनतमआयु सीमा 15 साल होनी चाहिए तथा उम्मीदवार की अधिकतम आयु सीमा 24 साल के बीच ही होनी चाहिए।जनरल, ओबीसी और EWS वर्ग के उम्मीदवारों को₹100 आवेदन शुल्क के तौर पर देना होगा। इसी तरफ एससी एसटी महिला वर्ग के लिए आवेदन शुल्क में सरकार के नियम अनुसार छूट दी गई है।

रेलवे भर्ती में आवेदन कैसे करें

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले विभाग के अधिकारी को ऑ rrccr.com जाना है।
इसके बाद उम्मीदवार को अप्लाई लिंक पर क्लिक करना है।
आवेदन फार्म में दी हुई जानकारी को एक बार चेक करना है।
सभी दस्तावेजों को अपलोड करना है।
इसके बाद उम्मीदवार अपना आवेदन फार्म में दी हुई जानकारी को सफलतापूर्वक भरना है।
उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन जरूर करवा ले।
इसके बाद उम्मीदवार अपना आवेदन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

Leave a Comment