HP Police Vacancy 2024: हिमाचल प्रदेश में निकली भर्तियों, ऐसे करें आवेदन

HP Police Vacancy 2024:काफी टाइम से उम्मीदवार पुलिस की भर्ती का इंतजार कर रहे हैं या सरकारी पुलिस में नौकरी लगना चाहते हैं उनके लिए यह शानदार मौका होगा कि वेस्ट भर्ती में अपना आवेदन कर अपनी जीवन शैली चलाएं। यह भर्ती हिमाचल की तरफ से निकल जा रही है जो की पुलिस विभाग में कांस्टेबल के पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भारती का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है यह जो भी इस भर्ती के इच्छुक यह इसके योग्य उम्मीदवार हो वे इस भर्ती में अपना आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों की ट्रेनिंग हो जाने के बाद कमांडो फोर्स भी करवाया जाएगा। यह भारती लोक सेवा आयोग की तरफ से की जाएगी। इस भर्ती के लिए 1226 पदों पर आवेदन लिए जाएंगे। इस भर्ती की संपूर्ण जानकारी जानने के लिए उम्मीदवार इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता क्या होगी

इस भर्ती में जो भी उम्मीदवार आवेदन करेगा उम्मीदवार को चयन का चयन शैक्षिक योग्यता के आधार पर ही किया जाता है। इसीलिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय संस्था बोर्ड से 10वीं की परीक्षा पास होनी चाहिए तथा इसी के साथ उम्मीदवार के पास 12वीं की परीक्षा होनी चाहिए इसके अलावा उम्मीदवार को ग्रेजुएशन की डिग्री किए हुए होने चाहिए। पुरुष कैंडिडेट को1.35 मीटर ऊंची कूद लगानी होगी। महिला कैंडिडेट को 1.10 मीटर की ऊंची कूद लगानी होगी।

पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आयु सीमा क्या होगी

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को अलग-अलग आयु सीमा निर्धारित की गई है आयु सीमा के तौर पर उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 26 वर्ष होनी चाहिए। सामान्य वर्ग के उम्मीदवार की आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 28 वर्ष तक होनी चाहिए।अनुसूचित जाति-जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, गोरखा और प्रतिष्ठित खिलाड़ी वर्ग के लिए 20 से 29 वर्ष की आयु सीमा होनी चाहिए। पुरुष कैंडिडेट को 5 मिनट 30 सेकंड में 1500 मीटर दौड़ लगानी होगी। इसके अलावा महिला कैंडिडेट को 3 मिनट 45 सेकंड में 800 मीटर की दौड़ लगानी होगी।

पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले विभाग के अधिकारी का ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
इसके बाद उम्मीदवार का अप्लाई लिंक पर जाकर क्लिक करना है।
इसके बाद उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन करवा ले।
आवेदन फॉर्म भरने से पहले एक बार आवेदन फार्म को चेक जरूर करें।
उम्मीदवार आवेदन फार्म को सफलतापूर्वक भरें।
इसके बाद उम्मीद और अपने आवेदन फार्म को भरकर सबमिट कर सकते हैं।

Leave a Comment